Tuesday 6 June 2023

प्रथम विदेश यात्रा(अमेरिका )7

प्रथम विदेश यात्रा (अमेरिका) (7 )लीवनवर्थ ( leavenworth)
——————— आज 27 मई को लीवनवर्थ जाने का कार्यक्रम रहा ।यह हमारे बेलीव्यू स्थित निवास से लगभग 113 मील की दूरी पर है ।लगभग सवा दो-ढाई घंटे का समय लगने का अनुमान है । हम प्रातः लगभग नो बजे घर से निकले । दोपहर का भोजन घर से ही ले कर रवाना हुए क्योंकि हमें बाहर का ख़ाना वैसे भी कम ही समझ में आता है ।यूँ तो यहाँ पर सभी तरह के भोजन मिल जाते हैं । विश्व के अनेकों देश के लोग यहाँ पर रहते हैं इसलिए विविध देशों के होटल भी यहाँ पर हैं।थाई,इटेलियन,मेक्सिकन,चाइनीज, सभी तरह के होटल यहाँ मिल जाएँगे साथ ही भारतीय भोजन के रेस्टोरेंट भी मिल जाएँगे ।भारतीय आवश्यकताओं के कुछ स्टोर भी यहाँ हैं ,जिनपर भारतीयों की आवश्यकताओं के सभी सभी समान मिल जाएँगे ।इसमें किराने के सामान से लेकर नमकीन ,मिठाई और भारत के उत्तर से दक्षिण तक का सभी तरह का भोजन यहाँ मिल जाता है ।फिर भी घर के भोजन की कुछ बात ही अलग है इसलिए प्राय: घूमने जाते समय कोशिश रहती है कि भोजन घर से ही साथ ले कर चला जाये । रास्ते में हमने कार चार्ज की ,और रवाना हो गए आज की मंज़िल की तरफ़ ।रास्ते में वही पहाड़ और चारों ओर हरियाली थी ।हम लगभग साढ़े बारह बजे लीवनवर्थ पहुँच गए थे ।आज मौसम काफ़ी अच्छा था ।धूप खिली थी लेकिन तापमान 15-16 डिग्री रहा होगा । कभी कभी सूरज बादलों के पीछे भी जा छिपाता ।दोपहर को एक बार तो कुछ छींटे बारिश के भी आये लेकिन कुछ अधिक नहीं थे ।जब हम यहाँ पहुँचे तो भोजन का समय भी हो गया था ।इसलिए पहले कार में बैठकर भोजन किया ।इस बीच कार भी चार्जिंग में लगा दी थी । भोजन के बाद घूमने का प्लान था ।हम जैसे ही मुख्य शहर में गए तो इस छोटे से शहर में काफ़ी संख्या में पर्यटक घूमते मिले । भारतीय बाज़ारों की तरह ही यहाँ के बाहर में पहले बार कुछ भीड़ भाड़ देखने को मिली । यहाँ पर पुरानी बिल्डिंगे थी जो कि अधिकांश लकड़ी की ही थी ।लगभग एक तरह की ही शैली में सभी थे । यहाँ के बाज़ार में मुख्य बिक्री का केंद्र था विविध प्रकार की अंग्रेज़ी शराब ।यहाँ पर प्राय: सभी रेस्टोरेंट ,होटल व अन्य दुकानों पर अनेकों तरह की शराब उपलब्ध थी ।जिस तरह भारत में चाय की दुकाने मिलती हैं वैसे ही यहाँ पर शराब की दुकानें थी । कुछ दुकानों पर मैंने देखा की वहाँ पर टेस्टिंग की सुविधा भी थी ।आप पहले टेस्ट करें फिर लेवें।यहाँ शहर के पास ही वेनाची नदी है जिसके किनारे व्हाटरपार्क भी है । इस नदी के किनारे दूर तक घना जंगल फैला है । नदी में हमनें बत्तख़ों के समूहों को अठखेलियाँ कराटे हुए भी देखा।हम बहुत देर तक इन बत्तख़ों के समूहों को पानी में विचरण करते हुए देखकर आनंदित होते रहे । लीवेनवर्थ केंद्रीय वाशिंगटन राज्य में कैस्केड पर्वत में एक बवेरियन शैली का गांव है। एल्पाइन शैली की इमारतों में जर्मन बियर परोसने वाले रेस्तरां और फ़्रंट स्ट्रीट की फ़ूड लाइन है। नटक्रैकर संग्रहालय में हज़ारों नटक्रैकर प्रदर्शित हैं, जिनमें से कुछ सदियों पुराने हैं। वेनाची नदी पर, वाटरफ़्रंट पार्क ओस्प्रे और चील का निवास स्थान है। 1929 की शुरुआत में शहर ने पर्यटन और मनोरंजन को एक प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में देखा, 1962 में, टाउन को पुनर्जीवित करने के लिए रणनीतियों की जांच करने के लिए वाशिंगटन विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में प्रोजेक्ट LIFE (लीवनवर्थ इम्प्रूवमेंट फॉर एवरीवन) समिति का गठन किया गया था। थीम टाउन का विचार दो सिएटल व्यवसायियों, टेड प्राइस और बॉब रॉजर्स द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने 1960 में हाईवे 2 पर एक कैफे खरीदा था। टेड प्राइस, प्रोजेक्ट LIFE पर्यटन उपसमिति के अध्यक्ष थे, और 1965 में इस टॉउन के विकास की योजना के लिए डेनिश-थीम वाले शहर, सोलवांग, कैलिफ़ोर्निया की यात्रा की। बवेरियन शैली में फिर से तैयार की जाने वाली पहली इमारत चिकामिन होटल थी, । यहाँ पर विविध तरह के अन्य बाहर भी थे जिनमें तरह तरह की पेंटिंग छोटे बड़े कैनवास पर बड़े ही जीवंत रूप से पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेती थी ।अब जबकि बड़ी तेज रफ़्तार वाली कार और एनी वाहन सड़कों पर दौड़ते हुए आपको मिल जाएँगे ।वहीं यहाँ एक घोड़ा बग्गी भी यहाँ पर देखने को मिली जो कि पर्यटकों को उससे बैठाकर बाज़ार का एक चक्कर लगवा रही थी ।घोड़ा बग्गी का अपना एक अलग ही आकर्षण है ।हम भी इस बग्गी में यात्रा का मोह नहीं छोड़ सके ।लगभग पंद्रह मिनट की इस यात्रा का किराया था पंद्रह डॉलर प्रति सवारी ।हम बेटे बहु के साथ बग्गी में इस लघु यात्रा के लिए बैठ गये ।इस बग्गी की चालक एक महिला थी ।जो बग्गी चलाते हुएवह गाइड की भूमिका निभाते हुए वहाँ के बाज़ार से संबंधित जानकारी भी हमें दे रही थी ।
बग्गी से भ्रमण के बाद हमनेंथोड़ा नाश्ता किया तो हमें कुछ संगीत के साथ ही उत्साह में शोर करते लोगों की आवाज़ें आई ।हम उधर गए तो देखा की वहाँ पर रस्सी कूद (rope jump) प्रतियोगिता चल रही थी ।हमारे पहुँचने के समय लड़कियों की रस्सी कूद चल रही थी ।विविध तरह से कलाबाज़ियों का प्रदर्शन करते हुए एक से बढ़कर एक प्रतियोगी थे ।महिला वर्ग के बाद पुरुष वर्ग की प्रतियोगिता भी हुई । पुरुषों में भी सभी युवा लड़कों ने भी अपनी कला से सबका मन मोह लिया ।इस प्रतियोगिता में विजेता को पाँच हज़ार डॉलर का नगद पुरस्कार भी दिया गया ।महिला वर्ग के फ़ाइनल में बड़ा ही कठिन मुक़ाबला रहा था ।उपविजेता लड़की को विजेता होने की संभावना थी लेकिन उसे विजेता घोषित नहीं किए जाने पर वह काफ़ी निराश हुई ।लड़कों का मुक़ाबला भी बहुत ही रोमांचक रहा । इस खेल का पूरा आनंद लेने के बाद हम वहाँ से वेनाची पब्लिक मार्केट और रिवर फ्रंट की और चल दिये ।यहाँ पर नदी के किनारे रनिंग ,साइकिलिंग के लिए सड़क बनी हुई थी ।पास ही नदी किनारे पार्क में बैठकर नदी की लहरों के सौंदर्य को निहारा और फिर वहाँ के पब्लिक मार्केट भी गए ।इस बाज़ार में सभी कुछ उपलब्ध था । विशेष रूप से ख़ान पान की भी व्यवस्था थी । लेकिन हमने वहाँ केवल थोड़ी देर अवलोकन किया और फिर वापस रवाना हो गये घर की और ।रात्रि का भोजन रास्ते में ही एक इण्डियन होटल में करके जब हम घर पहुँचे तो रात्रि के लगभग नो बजे गए थे ।