Wednesday 12 July 2023

प्रथम विदेशी यात्रा (अमेरिका)10

प्रथम विदेश यात्रा (अमेरिका)10 —————————————- Long Beach लौंग बीच ——————————— अमेरिका चार जुलाई को स्वतंत्रता है ।इस अवसर पर सभी कार्यालयों में अवकाश होने से एक जुलाई से long week holiday रहा ,क्योंकि एक जुलाई का शनिवार था इसलिए एक से चार जुलाई तक के अवकाश होने से चार दिवसीय विशेष यात्रा का कार्यक्रम बनाया गया ।एक जुलाई को प्रातः रवानगी का निर्णय लिया गया और इस दौरान long beach,cannon beach,sea lion cave,craterlake national park ,Florence city,Portland आदि स्थानों पर जाने का कार्यक्रम बनाया ।तीन रात अलग अलग स्थानों पर रुकने के लिए पहले से ही बुकिंग करा ली गई थी । इस यात्रा में long beach वाशिंगटन स्टेट में था । बाक़ी अन्य स्थान ऑरेगन स्टेट में आते हैं। हम प्रातः लगभग 7:15 बजे बेलिव्यू से रवाना हुए ।यहाँ से सर्व प्रथम लौंग बीच (long beach )पहुँचाना था ।यह यहाँ से लगभग 170 मील की दूरी पर हैं।हम पूरे रास्ते प्रकृति का आनन्द लेते हुए आगे बढ़ते गए ।रास्ते में कार चार्ज भी कराई और हम लगभग साढ़े ग्यारह बजे तक लौंग बीच पहुँच गये ।प्रशांत महासागर (Pacific ocean)के तट पर यह सबसे लम्बा बीच है ।इसकी लम्बाई करीब अड़तालीस (48km )किलोमीटर की बताई जाती है ।हालाँकि यह एक छोटा सा शहर है लेकिन इस बीच के कारण एक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित है ।
मुख्य शहर से आधा किलोमीटर दूरी पर प्रशांत महासागर Pacific Ocean का विशाल तट प्रारम्भ हो जाता है ।हम अपनी कार को मुख्य बाज़ार में ही चार्जिंग में लगाकर वहाँ से पैदल ही समुद्र तट तक चल दिये ।वैसे तो समुद्र तट के समीप भी कार जाती हैं ,लेकिन यहाँ चार्जर पॉइंट नहीं है।अत: हमने पैदल ही चलाने का निर्णय लिया । आधा किलोमीटर बाद ही समुद्र के किनारे से कुछ पहले ही एक लकड़ी का पुल जैसा बना है जो लगभग एक किलोमीटर लम्बा और सात आठ फिट चौड़ा है ।जिससे समुद्र तट पर दूर तक लहरों का आनंद लिया जा सकता है।हम इस पर होते हुए तट पर पहुँचे । आज बहुत ही तेज और ठंडी हवा चल रही थी ।बहुत लंबा स्वच्छ जल ,दूर तक ऊँची ऊँची उठती लहरें,समुद्र के दूसरे किनारे का कहीं कोई अंत ही नज़र नहीं आ रहा था।दूर समुद्र का किनारा आकाश से मिला हुआ लग रहा था।लगता था जैसे समुद्र और आकाश का यह मिलन बिंदु ही बस एक आख़िरी किनारा है । हमने भी बहुत देर तक इन लहरों का आनंद लिया और इनकी गति को केमरे में क़ैद करने की कोशिश भी की ।बहुत से लोग इन लहरों के बीच जाकर इनसे खेल रहे थे ।किनारों पर दूर तक रेत ही रेत था जिसमें चल पाना काफ़ी मुश्किल होता है ।समुद्र तट का आनंद लेने के बाद हम वापस बाज़ार में आये तो एक स्थान पर एक मंच बना था जहाँ पर एक ग्रुप संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहा था ।आर्केस्ट्रा की धुन पर एक महिला ने आंग्ल भाषा में स्वर छेड़ रखे थे जिसका आनंद वहाँ बैठे लोग ले रहे थे ।हम भी वहीं बैठकर इस संगीत का आनंद लेने लगे साथ ही दोपहर का भोजन भी इस मधुर संगीत के बीच ही हमने किया ।
Cannon beach( केनॉनबीच) —————————— Long beach पर भोजन करने के बाद हम केनॉन बीच की ओर रवाना हुए । जो कि यहाँ से 43 मील की दूरी पर है ।केनॉन बीच जाने के रास्ते में अब सड़क ,प्रशांत महासागर के समीप ही चल रही थी ।लौंग बीच जहाँ वॉशिंगटन स्टेट में है,वहीं केनॉन बीच ,’ऑरेगन स्टेट ‘में है ।रास्ते में एक विशाल पुल “एस्टोरिया -मेगएरा ब्रिज” (Astoria-Megaera bridge)जो 4.067 मील (6.55km) लम्बा था और 28 फीट चौड़ा है।,जो कि नवंबर 1962 से बनना प्रारंभ हुआ और जुलाई 1966 में बनकर तैयार हो गया और 27 अगस्त को आवागमन के लिए खोल दिया गया ।यह पुल दो राज्यों को जोड़ने का भी काम करता है ।इस पुल के बीच में ही वॉशिंगटन तथा ऑरेगन स्टेट की सीमा रेखा भी थी । यह पुल कोलम्बिया नदी के ऊपर बना है यहाँ से यह नदी प्रशांत ,महा सागर में मिलती है । हम सायं चार बजे केनॉन बीच पहुँचे ।वहाँ पहुँचते ही कार पार्किंग में लगाकर ,सभी ने कॉफ़ी का आनंद लिया और फिर बीच की ओर चल दिये ।इस बीच हमने एक तिपहिया साइकिल और एक दुपहिया साइकिल भी किराए से ली और केनॉन बीच के तट पहुँच गए ।यह बीच दुनिया के सो सुंदर बीच में से एक है ।इस तट पर घनी बारीक साफ़ रेत तो थी ही साथ ही दूर तक उठती हुई ऊँची ऊँची लहरें जिन पर साँझ के सूरज की किरणें इसकी सुंदरता को और अधिक बढ़ा रही थी ।हमने जो तिपहिया साइकिल ली उसकी बनावट कुछ विशेष ही थी ।जिसमें हाथ में कोई हेंडिल नहीं था ।आगे के पहिये में ही पैडल थे,पिछले दो पहियों के पास,दोनों तरफ़ हाथ के सहारे के लिए एक एक सपोर्ट था जिसको पकड़ कर शरीर के दायें बायें झुकाने से ही इस साइकिल कि इधर उधर मोड़ा जा सकता था ।शुरू में पहिया आगे बढ़ाने में काफ़ी कठिनाई होती है ,जिसपर रेत पर इसे चलाना ,कुछ ओर अधिक कठिन था ।सभी ने बारी बारी से दोनों तरह की साइकिल को चलाया लेकिन तिपहिया साइकिल अधिकांश समय बेटे गगन ही चलाया ।
समुद्र की लहरों के बीच विभिन्न आकृतियों की कुछ चट्टाने भी थी जो कि इस केनॉन बीच का विशेष आकर्षण थी । इन्हें हैस्टेक (haystack ) कहते हैं ।Hystack पर बहुत से पक्षियों के घरौंदे हैं।शाम के समय बहुत से पक्षियों को इन पर देखा जा सकता है ।लगभग सायं छ बजे तक हम यहाँ इस बीच पर रहे और लहरों के आनंद के साथ ही रेत में साइकिल चलाने का भी एक नया अनुभव प्राप्त किया ।