Thursday 13 July 2023

प्रथम विदेश यात्रा (अमेरिका ) 11

प्रथम विदेश यात्रा (अमेरिका)11 —————————————- (Spauting horn ,Thor’s well) स्पॉटिंग हॉर्न,थोर वेल
——————————————————————————————— केनॉन बीच भ्रमण के बाद शाम को 6:30 बजे हम आगे के लिए रवाना हो गये ।रात्रि विश्राम के लिए Garibaldi में हमने बुकिंग करा रखी थी ।यह एक छोटा क़स्बा है जो समुद्र तट के पास ही है ।यहाँ रेलवे स्टेशन भी था साथ ही रेल का एक म्यूजियम है ।रास्ते में रेलवे लाइन भी सड़क के साथ साथ ही चल रही थी ।पूरे रास्ते एक तरफ़ प्रशांत महासागर की लहरें दिखाई देती थी तो दूसरी ओर हरे भरे पहाड़ थे ।हम जब Garibaldi पहुँचे तो जो बिल्डिंग रात्रि विश्राम बुक की थी उसकी चाबी के लिए हमें एक घंटा इंतज़ार करना पड़ा ।यहाँ बुकिंग में कोई आपको स्वागत के लिए नहीं मिलेगा ।गेट पर ही एक लॉकर लगा होता है जिसका पिन कोड बुकिंग कन्फर्म होने पर ईमेल या एसएमएस पर आपको मिल जाता है ।इस बार किसी कारण से हमें वह पिन कोड नहीं मिला था और यहाँ पर मोबाइल का नेटवर्क भी नहीं था ।परंतु कुछ इंतज़ार के बाद वहाँ हाउस कीपिंग के लिए एक महिला कर्मचारी आई थी जिसने सहयोग किया और फ़ोन करके कम्पनी से पिन कोड प्राप्त किया ।इस प्रक्रिया में एक घंटा लग ही गया । रात्रि विश्राम के बाद दूसरे दिन सुबह ही हम अपनी आगे की यात्रा के लिए रवाना हो गये ।आज हमें स्पाउटिंग हॉर्न,थोर वेल (Spauting horn ,Thor’s well) समुद्री शेर की गुफा (sea lion cave) जाना था ।गैरीबल्डी(garibaldi)से समुद्री शेर की गुफा (sea lion cave) की दूरी 117 मील है और अनुमानित तीन घंटे का समय लगता है ।इसके कुछ पहले ही स्पाउटिंग हॉर्न ,थोर का कुआँ (Spauting horn ,Thor’s well) भी है । आज हवा बहुत तेज और ठंडी है ।इस बीच रास्ते में ही लिंकन सिटी आया जो कि एक अच्छा शहर लगा । सड़क से ही मार्केट दिखाई दिया जहाँ पर विभिन्न कम्पनी के शोरूम भी थे ।हमने वहाँ रुककर कुछ कपड़ों की ख़रीदारी की और आगे चल दिये ।इस ऑरेगन स्टेट में टैक्स नहीं है जिससे यहाँ ख़रीदारी करना अन्य राज्यों से सस्ता पड़ता है ।सड़क समुद्र के साथ ही चल रही थी जिससे बीच बीच में समुद्र की लहरें भी हमें सड़क मार्ग से ही दिखाई दे रही थी । सड़क के किनारे बहुत सी कार खड़ी थी हम भी वहाँ रुके ।मालूम हुआ कि स्पाउटिंग हॉर्न ,थोर का कुआँ (Spauting horn ,Thor’s well) आ गया है । जैसे ही कार से बाहर निकले तो बाहर बड़ी तेज ठंडी हवायें चल रही थी ।सड़क से नीचे की तरफ़ स्पाउटिंग हॉर्न तक के लिए रास्ता बना हुआ था ।नीचे बहुत तेज आवाज़ करती लहरें दिखाई दे रही थी । जैसे-जैसे हम नीचे और गए ,लहरों का की आवाज़ ओर तेज होती गई ।नीचे एक घाटी नुमा स्थान पर लहरें बड़ी तेज़ी से टकराकर बहुत ऊँचाई तक उठाती हैं।बड़ी-बड़ी चट्टाने इन लहरों की थपेड़ों में भी अपने स्थान पर अडिग हैं।यहाँ हवा इतनी अधिक तेज है कि खड़े हो पाना असंभव हो रहा था । नीचे ही कुछ चट्टानों के बाद थोड़ का कुआँ (Thor’s well) है जो बीस फिट गहरा है ।समुद्री लहर वहाँ तक बड़ी तेज़ी से आकर बीस फिट नीचे तक जा कर पुनः ऊपर आती हैं।तेज हवाओं के कारण हम आगे तक नहीं जा पाये ,क्योंकि वहाँ पर खड़ा रह पाना भी बड़ा मुश्किल हो रहा था ।हवा भी बहुत ही ठंडी थी ।हम सभी कुछ फ़ोटो लेकर जल्द ही ऊपर वापस अपनी कार में गए और sea lion cave के लिए रवाना हो गए । —————————————————— Sea lion cave (समुद्री शेर गुफा ) ———————————————————-
टिकिट लेकर हम लिफ्ट द्वारा समुद्र के किनारे नई इस गुफा तक पहुँचे ।सड़क से दो सो फिट नीचे जाने पर गुफा देखने की व्यवस्था की हुई है ।यहाँ एक प्लेटफ़ॉर्म बनाकर चारों और रेलिंग लगा रखी है ,जहाँ से sea lion को देख जा सकता है यहाँ नीचे पानी में प्राकृतिक गुफा बनी है जिसमें दो सो से अधिक sea lions रहते हैं ।हमने वहाँ देखा कि कुछ चट्टानों पर आराम कर रहे थे तो कुछ पानी में बार बार मुँह निकाल कर झांक रहे थे ।प्लेटफ़ॉर्म पर जहाँ से हम उन्हें देख पा रहे थे वहाँ रंग बिरंगी लाइटें लगी थी ।बाहर भी एक स्थान बना था जहाँ से भी कुछ sea lion देखे जा सकते हैं ।यहाँ बाहर भी चट्टानों पर sea lion आराम कर रहे थे ।sea lion शरीर में काफ़ी भारी होते हैं ।ये प्राय: दो सो से पाँच सो किलोग्राम तक के होता हैं।इनकी लंबाई आठ फिट तक की होती है ।इसका औसत जीवन काल बीस वर्ष माना गया है और पानी में यह चालीस किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से तैर सकते हैं ।कुछ का मानना है कि सील मछली को ही अंग्रेज़ी में सी लायन कहते हैं।परंतु कुछ लोग इसमें कुछ भिन्नता मानते हैं ।सी लायन ज़मीन पर अपने चारों फ्लिपर्स या पंख का उपयोग करते हैं जबकि सील ज़मीन पर उछल कर चलती है ।
यहाँ से हम फिर आगे की तरफ़ बढ़े ।अब हमें फ्लोरेंस सिटी जाना था वहाँ पर रेत में बाइक चलाने के लिए पहले से ही बुकिंग रखी थी ।बीच में ही कार में बैठे बैठे एक पार्क में हमारे भोजन किया,क्योंकि बाहर बड़ी तेज हवा चल रही थी ।भोजन हमारे साथ ही था । भोजन के बाद हम Torex ATV सेंटर पहुँचे । हमारे चार बजे की बुकिंग कराई थी लेकिन हम वहाँ साढ़े चार बजे पहुँचे ।वहाँ पहुँचते ही कुछ काग़ज़ी कार्यवाही के बाद उन्होंने बाइक चलाने के संबंध में एक वीडियो दिखाया ।सुरक्षा के लिए चश्मे और हेलमेट लगाए और फिर चार पहियों वाली चार बाइक ,हम सभी को अलग अलग सम्भाला दी गई ।आवश्यक निर्देश दे कर रवाना किया ।शुरू में ही चढ़ाई और घुमावदार रास्ता था ।उसके कुछ दूर पर रेतीला ऊँचा नीचा रास्ता था ।मैं बड़ी शान से उसपर बैठा लेकिन जैसे ही थोड़ा आगे बढ़ा तो उसका हैंडल ही नहीं मुड पा रहा था ।आगे के दो पहियों के बीच आगे का टायर दिखाई ही नहीं दे रहा था जिससे अनुमान लगाना बड़ा मुश्किल लग रहा था कि कितना मोड़ा जाये ।थोड़ा आगे बढ़ने के बाद मोड़ पर कई बार कोशिश की लेकिन सही दिशा में बाइक नहीं चल पा रही थी ।हालाँकि मुझे बाइक चलाने लम्बा अनुभव था ,परन्तु यहाँ वह काम नहीं आया।अत: हमने वही आत्म समर्पण कर दिया और हथियार डालते हुए बाइक चलाने का इरादा छोड़ दिया ।श्रीमती जी पहले ही बाइक चलाने के लिए तैयार नहीं थी ।केवल बेटा गगन और बहु बाइक लेकर आगे चले गए ।एक घंटे तक चलाने का समय था लेकिन वे भी आधा घंटे बाद वापस आगे क्योंकि आज हवा इतनी तेज थी कि रेत बहुत अधिक उड़ रही थी जिसके कारण बाइक चलाना बड़ा ही कठिन हो रहा था । इसके बाद हम अब रात्रि विश्राम के लिए पूर्व में बुक कराये हुए स्थान पर पहुँचे और आज की हमारी यात्रा पर यहीं विराम लगा । ———————————————————————————————