Saturday 15 July 2023

प्रथम विदेश यात्रा (अमेरिका)12

प्रथम विदेश यात्रा (अमेरिका) 12 ——————————
क्रेटर झील (crater lake ) और क्रेटर नेशनल फारेस्ट( Crater national forest) —————————————————————————————————- आज हमारी यात्रा का तीसरा दिन शुरू हो रहा था । आज हमें यहाँ से क्रेटर नेशनल पार्क और क्रेटर झील जाना है,जो की यहाँ से 187 मील है ।दोपहर का भोजन बनाकर साथ लेकर हम सुबह आठ बजे रवाना हो गये ।यहाँ से चार घंटे का सफ़र था ।क्रेटर नेशनल पार्क दक्षिणी ऑरेगन स्टेट के कास्केड पर्वतीय क्षेत्र में है । यहाँ जाने का पूरा रास्ता पर्वतीय क्षेत्र का ही है ।एक तरफ़ ऊँचे ऊँचे पहाड़ और दूसरी ओर खाई ,जिसमें एक नदी अधिकांश रास्ते हमारे साथ चलती रही ।जिसका नाम उम्पुआ रिवर (umpqua rever ) है ।रास्ते में इस नदी के किनारे जगह जगह कैम्प लगाने के स्थान भी थे ,जहाँ पर लोग अपने टेंट लगाकर प्रकृति का आनंद लेते थे । इस बीच हम एक कैम्प स्थल पर कुछ देर रुके भी । हमने देखा कि प्रकृति के बीच नदी किनारे बिल्कुल साफ़ स्थानों पर टेंट लगाने की जगह बनाई हुई है ।वहाँ पर पीने के पानी ,शोचालय तथा स्नानागार आदि की भी समुचित व्यवस्था है।यहाँ रहने आने वाले लोग पूर्व में ही बुकिंग करा लेते हैं । खाना बनाने का सामान सभी अपनी कार या छोटे ट्रक में साथ लेकर चलते हैं।जितने भी दिन रुकना हो उसका किराया भुगतान किया जाता है जो कि होटल से काफ़ी सस्ता पड़ता है । कुछ लोग अपनी गाड़ी में ही सोने ,खाने की व्यवस्था भी रखते हैं । ऐसी गाड़ियों को वी आर (VR van)कहा जाता है ।प्राय:बीस पच्चीस डॉलर में कैम्प के लिए रुकने का अच्छा स्थान मिल जाता है । क्रेटर नेशनल पार्क ,ऑरेगन स्टेट का सबसे बड़ा नेशनल पार्क है । बहुत दूर से ही बर्फीली पहाड़ियाँ नज़र आ रही थी ।अभी जुलाई के महीने में भी पहाड़ियों पर जमी बर्फ दिखाने से ही लग रहा था कि काफ़ी ऊँचाई पर है ।पूरे रास्ते चढ़ाई वाली सड़क थी ।क्रेटर झील के लगभग चौदह मील पहले ही वाहनो के प्रवेश के लिए प्रवेश द्वार पर एक चौकी बनी है जहाँ सभी वहनों की उपस्थिति दर्ज रही थी ।जिसके लिये लंबाई कतार लगी थी ।हम भी यहाँ रुके और लगभग आधा घंटा हमें यहाँ लगा ।अब जैसे जैसे हम क्रेटर झील के समीप पहुँचते जा रहे थे बर्फीले पर्वत भी हमारे समीप आते जा रहे थे ।क्रेटर झील पर पहुँच कर कार पार्क करने पर हमने देखा कि पार्किंग के आस पास काफ़ी बर्फ जमी थी ।
चारों ओर पहाड़ियों से घिरी साफ़ नीले रंग के पानी वाली इस क्रेटर झील के किनारे पर जब चारों और देखा तो लगा वास्तव में यह प्रकृति का अद्भुत नजारा है ।पानी काफ़ी गहराई पर था ।नीले पानी के बीचों बीच एक छोटा सा पर्वत नुमा टापू है जिसे देख कर लगता है वह इस अथाह जल के बीच सर उठा कर गर्व से इठला रहा हो । इस झील को deep water in a sleeping volcano (सोते हुए ज्वालामुखी में गहरा पानी ) भी कहा जाता है ।इस झील की रचना बड़े ही आश्चर्य जनक रूप से हुई ।कहा जाता है कि 7700 वर्ष पूर्व एक ज्वालामुखी विस्फोट होने से इस झील का निर्माण हुआ ।बर्फ और बरसात के पानी से एक झील के रूप में अब यह पर्यटकों को आकर्षित कराती है ।यह संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे गहरी झील है ।इसकी गहराई 1943 feet (592 मीटर )है ।इसका पानी बड़ा ही साफ़ है और संसार की सबसे स्वच्छ जल वाली झील है ।यहाँ पर औसतन 43 feet बर्फ सालाना पड़ती है ।इस झील का एक पूरा गोल चक्कर यदि लगाया जाये तो वह 33 km का है ।यहाँ पर बस द्वारा भी इसका चक्कर लगाया जाता है जो दो घंटे समय लेती है ।रास्ते में कुछ पॉइंट बने हैं जहाँ से मनोरम दृश्यों का आनंद पर्यटक लेते हैं ।हमनें भी कई जगह से कुछ दृश्यों को क़ैद किया ।अभी कुछ रास्ता बंद था इसलिए झील का पूरा चक्कर लगाना संभव नहीं था ।अत:आज भी हमारे रास्ते में ही कार में बैठे बैठे ही भोजन किया और दूसरे रास्ते से अपने रात्रि विश्राम वाले स्थान जिसकी हमने पूर्व में बुकिंग करा रखी थी , की और चल दिये ।रास्ते में कार भी चार्ज करनी थी ।इसलिए ऐसा रास्ता चुना गया जिसमें चार्जर भी मिल जाये और हम अपनी मंज़िल तक पहुँच जायें ।जब हम इस रास्ते पर चल रहे थे तो यह बड़ा ही सुनसान रास्ता लग रहा था । पूरे रास्ते ऐसे विकट मोड़ थे कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी वाली स्थिति थी ।रास्ते में एक और खाई तो दूसरी ओर ऊँचे पहाड़ की चट्टानें । यह क़रीब 42 km की ऐसी ही सड़क थी ।परंतु सड़क चौड़ी थी ,दोनों और से वाहन आ जा सकते थे । थोड़ी देर कार चार्ज कराके हम अपने बुकिंग के स्थान यूजीन (eugene) पहुँचे।यह एक अच्छा छोटा सा शहर है।यहाँ पहुँचने में हमें रात्रि के लगभग साढ़े नो बज गए थे ।कुछ अंधेरा भी हो गया था।सूर्यास्त यहाँ पर सवा नो बजे होता है,इसलिए तब तक रात होने का अहसास ही नहीं होता अब कल सुबह संक्षिप्त यात्रा ही थी इसलिए सुबह सब आराम से चलाने के आदेश के साथ ही रात्रि विश्राम के लिए चले गये । ——————————————————————